Saturday 22 October 2011

पन्ना लाल अपनी प्रतिभा की धाक जमा चुका है


बांदा।वह शातिर चोरों को एक पल में खोज निकालने में माहिर है और खोई वस्तु को पलभर में ढ़ूंढ़ निकालता है। इतना ही नहीं, वह हर छुपाई गई बात का राज खोल देता है और आपके व्यक्तित्व व पेशे के बारे में भी बता सकता है। वह न तो कोई जासूस है और न ही सीबीआई इंस्पेक्टर। खास बात यह कि वह इंसान भी नहीं, बल्कि सर्वाधिक बेवकूफ और मंदबुद्धि माना जाने वाला गधा है। नाम लेकिन इंसानों जैसा है- पन्ना लाल।
चौंक गए न ! इस करतबी गधे के कारनामे जो भी देखता है, उसका दीवाना हो जाता है। यहां के गंगोह में चलने वाले भगवती मेले में काला जादू, तलवार की नोंक पर लटकती नन्ही परी, दंगल व झूला जहां लोगों को खूब आकर्षित कर रहा है, वहीं हर किसी की निगाह पन्ना लाल को तलाशती नजर आती है। सैकड़ों लोगों के बीच से पन्ना लाल बिना टिकट सर्कस का आनंद लेने वालों को खोज निकालता है।
पन्ना लाल बता देता है कि किसी व्यक्ति का पेशा क्या है, पत्नी से लड़कर आए पति, पति से बेहद प्यार करने वाली पत्नी, भाग्यशाली लड़की, पैसे वाली ससुराल किसकी होगी। कौन नहाकर नहीं आया है और किसी व्यक्ति की उम्र कितनी है, यह भी बताता है। साथ ही छुपाए गए सामान तक को आंखों पर पट्टी बंधे होने के बावजूद खोज निकालता है।
चौंकाने वाली बात यह है कि किसी भी व्यक्ति द्वारा पूछे गए सवालों के सही जवाब देने में पन्ना लाल कोई चूक नहीं करता। अब तक किसी को उसने कोई गलत जवाब नहीं दिया है। इससे खुश होकर दर्शक उसे कई बार पुरस्कृत भी करते हैं।
पन्ना लाल के प्रशिक्षक और विशाल सर्कस के मालिक बनवारी लाल गोसांई का कहना है कि पशुओं को प्रशिक्षित करना उनका पुश्तैनी पेशा है। सभी जंतुओं मे बुद्धि होती है, गधा भी इससे अछूता नहीं है। आवश्यकता तो कठिन परिश्रम कर उसे साधने की है।
उनका कहना है कि गधे को प्रशिक्षित करने में दो वर्ष लगते हैं। मूलत: आगरा निवासी बनवारी लाल के अनुसार पन्ना लाल के करिश्मे सब जगह समान रूप से लोकप्रिय हैं और अब तक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश व मुम्बई में पन्ना लाल अपनी प्रतिभा की धाक जमा चुका है।

No comments:

Post a Comment